सिनेजीवन: रिपोर्टर बने दोस्त-सहेलियां, और सोशल मीडिया इवेंट बन गई सोनम की शादी


सिनेजीवन
रिपोर्टर बने दोस्त-सहेलियां, और सोशल मीडिया इवेंट बन गई सोनम की शादी
- अजय ब्रह्मात्मज

हजारों बार सुना होगा कि फिल्म इंडस्ट्री एक परिवार की तरह रहता है।  इस बार यह दिखाई भी पड़ा।  जी हां, सोनम की शादी में फिल्म इंडस्ट्री का एक बड़ा तबका परिवार की तरह शादी में शामिल रहा।  शादी के विधि-विधानों में सभी शरीक हुए।  नाचे-गाए और सबसे बड़ी बात कि सेलिब्रिटी ही रिपोर्टर बन गए थे।  वे सभी पल-पल की खबर, तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म के जरिए जारी कर रहे थे।  डिजिटल मीडिया के एक युवा पत्रकार ने बताया कि इस बार हमें ना तो अधिक मेहनत करनी पड़ी और ना ही ज्यादा परेशान होना पड़ा।  हर मौके की तस्वीर किसी न किसी सेलिब्रिटी के हैंडल पर मिल ही जाती थी। बस हमें उसे उनके नाम से खबर बनाकर अपने साइट पर डाल देना पड़ता था।  सोनम कपूर की पीआर टीम काफी एक्टिव रही और उसने मीडिया की जरूरतों का ख्याल रखा।

किसी भी फिल्म स्टार की शादी में पूरे देश का इंटरेस्ट रहता है।  जाने-अनजाने सभी उसमें शामिल हो जाते हैं।  मीडिया कवरेज और अतिरिक्त ध्यान से कोई भी पाठक व दर्शक अछूता नहीं रह पाता।  याद करें तो पहले की शादियों में मीडिया के लोगों को कवरेज करने के लिए नाकों चने चबाने पड़ते थे।  अनुष्का शर्मा तो इटली जाने के पहले तक मीडिया को चकमा देती रहीं। करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन की शादियों में मीडिया को को दो लग्घी गई दूर ही रखा गया था।  करिश्मा की शादी में तो व्यंजनों की खुशबू के आधार पर रिपोर्टिंग हो रही थी।  अभिषेक बच्चन की शादी के समय रिपोर्टरों को सड़क के पार ही तस्वीरें उतरनी पद रही थीं।  सोनम की शादी इस मायने में भी भिन्न रही कि मीडिया से कोई परहेज नहीं रखा गया।  उन्हें अच्छी तरह आमंत्रित किया गया और उनके जरूरतों का ख्याल रखते हुए दूल्हा- दुल्हन समेत सभी परिजन कैमरे के लिए पोज देते रहे। यकीं करें, भविष्य में हर स्टार की शादी के समय मीडिया के लोग सोनम की शादी को याद करेंगे और उक्त कवरेज में मिली सुविधाओं और दिक्कतों की तुलना इस शादी से करेंगे।  कहा जा सकता है और यह हक़ीक़त भी है कि सोनम खुद सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और वह इसका सदुपयोग जानती हैं।  यही वजह है कि उन्होंने अपनी टीम को चौकस रखा और अपनी शादी को सॉसद मीडिया इवेंट बना दिया।

याद करें तो सोनम की शादी के हर इवेंट की पूरी सूचना मीडिया को पहले ही दे दी गई थी।  बता दिया गया था कि कब क्या होगा और मीडिया को क्या और कैसी सुविधा मिलेगी? यह भी स्पष्ट रूप से पहले ही बता दिया गया था कि कौन सा इवेंट सिर्फ फैमिली और दोस्तों के लिए है।  ऐसे प्राइवेट इवेंट और मोमेंट की तस्वीरें भी कुछ मिनटों के अंदर मीडिया के सभी रिपोर्टरों के स्मार्टफोन पर आ जाती थीं।  गौर करें तो यह शादी मीडिया के जबरदस्त कवरेज के लिए भी याद की जाएगी।  दुल्हन होने की वजह से सोनम ने खुद से अधिक ट्वीट नहीं किया और ना ही इंस्टाग्राम पर फटाफट तस्वीरें लगाईं, मगर उनके सहेलियां और दोस्त सुपर एक्टिव रहे।  चचेरे भाई अर्जुन कपूर,सहोदर भाई हर्षवर्धन कपूर  और पापा अनिल कपूर की खुशियां ट्विटर,इंस्टाग्राम और  अन्य सोशल प्लेटफार्म पर पोस्ट और इमेज के रूप में छलक रही थीं।  यहां तक कि  सुपरस्टार शाह रुख खान और मीडिया सैवी कारन जौहर भी पोस्ट करने से नहीं चूके।  सलमान और आमिर खान ने खुद पोस्ट नहीं किया तो उनकी टीम आगे बढ़कर उनकी हिस्सेदारी को जगजाहिर कर रही थी। स्वरा भास्कर और अन्य सहेलियों के लिए तो यह बड़ा अवसर था।

शादी में शामिल मेहमानों की सूची बनायें तो यह फिल्म इंडस्ट्री के एलिट सदस्यों के परिवार की शादी रही। मुख्य ज़ोर पॉपुलर स्टार पर था। यह भी हो सकता है कि उनकी तस्वीरों और वीडियो को मीडिया से तवज्जो मिली। सोनम कपूर का परिवार दो पीढ़ी पहले तक संघर्षरत था। क्या आप को मालूम है की सोनम के दादा सुरिंदर कपूर कभी शम्मी कपूर की पहली पत्नी गीता बलि के सचिव हुआ करते थे। उनके बेटों बोनी और अनिल को जगह बनाने और फिल्म इंडस्ट्री के कामयाब परिवारों के समकक्ष आने अपमान और तिरस्कार से भी गुजरना पड़ा है। कहते हैं कामयाबी सभी को बराबर कर देती है। आज सोनम का परिवार फिल्म इंडस्ट्री के पहले कपूर परिवार से ओहदे और दर्जे में कम नहीं है।

Comments

Popular posts from this blog

तो शुरू करें

फिल्म समीक्षा: 3 इडियट

फिल्‍म समीक्षा : आई एम कलाम