सात सवाल : दिलजीत दोसांझ

सात सवाल
-अजय ब्रह्मात्‍मज
दिलजीत दोसांझ की सुपर सिंह पंजाबी में आ रही है। पंजाबी की यह पहली सुपरहीरो फिल्‍म है। पंजाबी और हिंदी फिल्‍मों के परिचित और लोकप्रिय अभिनेता दिलजीत दोसांझ इसमें शीर्षक भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्‍म बड़े पैमाने पर पंजाब से बाहर यहां तक कि पाकिस्‍तान में भी रिलीज की जा रही है।‍
-सुपर सिंह का खयाल कैसे आया?
0 सुपरहीरो फिल्‍म पंजाब में बनाना चाहते थे। पिछले डेढ़-दो साल से निर्माता खोज रहे थे। बाकी पंजाबी फिल्‍मों से इसका बजट ज्‍यादा था। फायनली एकता कपूर की कंपनी बालाजी का सपोर्ट मिल गया।
-क्‍या कांसेप्‍ट है? यह कैसे अलग होगा या दिखेगा?
0 पजाब की जड़ों से जुड़ी कहानी है। रामांटिक कॉमेडी के साथ सुपरहीरो का पावर भी है। हमें सीमित बजट में ही काम करना था। बहुत ज्‍यादा वीएफएक्‍स नहीं है,जो भी है वह स्‍तरीय है।
-आप ने मास्‍क कम लगाया है और चड्ढी भी ऊपर से नहीं पहनी है?
0मैंने शुरु में ही स्‍पष्‍ट कर दिया था कि चड्ढी ऊपर से नहीं पहननी है। बाकी ड्रेस आप तय कर लो। मुझे बहुत बुरी लगती है। मैंने सिर पर पगड़ी बांधी हुई है तो मैं ऐसी हरकत नहीं कर सकता। मास्‍क है और एक खास ड्रेस बनाया गया था। वह ड्रेस भी चमकीला नहीं रखा है!
-पंजाब का सुपरहीरो पगड़ी के साथ...पगड़ी की शान रहेगी।
0 पगड़ी तो मेरे सिर पर रहती ही है। बगैर पगड़ी के मुझे फिल्‍में ही नहीं करनी है। पगड़ी की शान मैं क्‍या बढ़ाऊंगा। पगड़ी है तो मैं हूं। बचपन में अपने पिताजी का रोज पग बांधते देखता था। मेरी मां उनकी मदद करती थीं। वहीं से शुरुआत हो गई। मैंने देखा है कि मेरे शो में बच्‍चे भी पगड़ी बांध कर आते हैं।
-क्‍या पगड़ी फैशन में आ जाएगा? दूसरे देशों और कल्‍चर के लाग भी पगड़ी अपनाएंगे?
0ऐसा हो जाए तो बड़ी बात होगी। मुझे लगता है कि केवल पंजाबी परिचार और बच्‍चे भी इसे अपना लें तो काफी होगा। हमारी नई पीढ़ी इसे स्‍वीकार करे।
-आप को कौन सा सुपरहीरो पसंद रहा है?
0 मुझे स्‍पाइडरमैन पसंद है। भारतीय फिल्‍मों में कृष बहुत पसंद है। उसे देख कर लगा था कि हम भी सुपरहीरो फिल्‍म बना सकते हैं। रितिक रोशन ने शानदार काम किया था। उन्‍होंने कितनी मेहनत की थी और उसे प्रिय बना दिया था।
-आगे कौन सी फिल्‍म आएगी?
0 मैं प्रथम विश्‍व युद्ध पर एक फिल्‍म कर रहा हूं1 उस दौरान लाहौर रेजीमेंट से सिख भाई लड़ने गए थे। उसे पंकज बत्रा डायरेक्‍अ कर रहे हैं। उसका पंजाब का हिस्‍सा हम ने शूट कर लिया है। हिंदी में दो-तीन सुन रहा हूं। उनमें से कोई एक करूंगा। कौन सी?अभी तय नहीं किया है।


Comments

Popular posts from this blog

तो शुरू करें

फिल्म समीक्षा: 3 इडियट

फिल्‍म समीक्षा : आई एम कलाम