Search This Blog

Wednesday, May 10, 2017

रोज़ाना : जस्टिन बीबर का जादू



रोज़ाना
जस्टिन बीबर का जादू
-अजय ब्रह्मात्‍मज
जस्टिन बीबर को सुनने और देखने के लिए देश के किशोर और युवा मुबई की ओर मुखातिब हैं। भारत की पहली यात्रापर आए जस्टिन बीबर के लिए गजब का उत्‍साह है। जस्टिन बीबर इन दिनों पर्पस वर्ल्‍ड टूर पर हैं। 10 मई को मुंबई के डीवाई पाटिल स्‍टेडियम केशे के तुरंत बाद उन्‍हें 14 मई को दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग और 17 मई को केप टाउन में हिस्‍सा लेना है। जून महीने में वे नीदरलैाड,डेनमार्क,नार्वे,स्‍वीडन,स्विटजरलैंड,इटली,आयरलैंड,फ्रांस,जर्मनी,इंग्‍लैंड और कनाडा के दस शहरों में इसवर्ल्‍ड टूर के तहत वे परफार्म करेंगे। माइकल जैक्‍सन के बाद किसी इंटरनेशनल पॉपसिंगर का यह पहला शो है,जिसके प्रति इतनी जिज्ञासा और जोश है। इस बार इंटरनेट से टिकट बुक्रिग की सुविधा के कारण दूसरे शहरों के युवा और किशोरों ने महीनों पहले से अपनी सीट रिजर्व करा ली है।
पॉप सिंगर जस्टिन बीबर सोशल मीडिया की खोज और पैदाइश हैं। कभी उनकी मां यूट्यूब पर उनके वीडियो डाला करती थीं। धीरे-धीरे वे वीडियो इतने लोक‍प्रिय हुए कि उसने ऐ टैलेंट एजेंट का ध्‍यान खींचा। उसके कुछ पहले अपने शहर के टैलेंट प्रतियोगिता में उन्‍हें दूसरा स्‍थान मिला था। उनकी मां को बेटे के रुझान को जानती थीं। उन्‍होंने दो साल के जस्टिन बीबर को ड्रम लाकर दिया था,जिसे वे शौक से बजाया करते थे। उनका शौक इतना बढ़ गया था कि किसी भी जगह वे ताल बिठाने लगते थे। वे माइकल जैक्‍सन, स्‍टेवी वंडर और दूसरे पॉपुलर सिंगर के गीतों के कवर गाया करते थे और मां उनके वीडियो बना कर यूट्यूब पर डाल दिया करती थी। 2009 में उनका पहला सिंगल आया। उसे अप्रत्‍याशित लोकप्रियता मिली तो उनका पहला अलबम माय वर्ल्‍ड जारी हुआ। चार हफ्तों में उस अलबम की 1 लाख 37 हजार प्रतियां किब गईं। जस्टिन बीबर रातोंरात देश-विदेश मेंपॉपुलर हो गए। 15 साल की उम्र में ही सिंग्रिग सेसेशन बन चुके जस्टिन बीबर अपनी लोकप्रियता के आवेग में बदतमीजी करने से बाज नहीं आए। वे कई बार विवादों में फंसे और जेल भी गए। अपनी करतूतों से उन्‍हें बदनामी भी मिली। उम्र बढ़ने के साथ उनमें सलाहियत आई है,लेकिन कहा जाता है कि वे अपने कंसर्ट में आए प्रशंसकों पर थूक तक देते हैं।
जस्टिन बीबर किसी फेनोमेना से कम नहीं हैं। सिर्फ 24 की उम्र के जस्टिन बीबर की लोकप्रियता आज आकाश छू रही है। मुंबई में उनके कंसट्र में युवा और किशोर दीवानों के साथ शहर की मशहूर हस्तियां भी शामिल हैं। मुंबई के एयरपोर्ट पर उनके प्रशंसकों की एक जमात उनके पहले दर्शन के लिए धरना दिए बैठी है। खबरें आ रही हैं कि जस्टिन बीबर और उनकी लेखिका मां पैट्रिसिया मैलेट के लिए मुंबई की हस्तियां निजी उपहार तैयार कर चुकी हैं।

No comments: