Search This Blog

Thursday, June 2, 2016

बढ़ गई है जिंदगी में हलचल -विद्या बालन




-अजय ब्रह्मात्‍मज
पिछले हफ्ते विद्या बालन शोला जो भड़के गीत पर ठुमकती दिखाई दीं। मशहूर अभिनेता भगवान दादा के जीवन पर बनी मराठी फिल्‍म एक अलबेला में विद्या बालन ने अभिनेत्री गीता बाली का किरदार निभाया है। उनकी तीन आ रही है,जिसमें वह अमिताभ बच्‍चन और नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ दिखेंगी। कुछ महीनों के आराम के बाद विद्या बालन सक्रिय हो गई हैं। जल्‍दी ही वह बेगम जान की शूटिंग आरंभ करेंगी।
-यों लगता है कि एक साथ बहुत कुछ चल रहा है ?
0 हां,व्‍यस्‍त तो हो गई हूं। 10 जून को तीन रिलीज होगी। उसके बाद जून में ही 24 तारीख को एक अलबेला रिलीज होगी। दोनों में मेरे स्‍पेशल एपीयरेंस हैं।
- बेगम जान के निर्माता और निर्देशक कौन हैं?
0 भट्ट साहब निर्माता हैं। इसके निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी हैं। दो हफ्तों के अंदर शूटिंग के लिए चली जाऊंगी। उसकी शूटिंग भी पश्चिम बंगाल में होगी। कोलकाता के पास के एक शहर में लोकेशन तय किया गया है।
-एक अलबेला में आप गीता बाली का किरदार निभा रही हैं?
0 दरअसल,मेरा स्‍पेशल एपीयरेंस है। मैं ज्‍यादातर गानों में हूं। विद्याधर भट्टे मेकअप आर्टिस्‍ट हैं। उन्‍होंने परिणीता और लगे रहो मुन्‍नाभई में मेरा मेकअप किया था। वे इस फिल्‍म के मेकअप डायरेक्‍टर हैं। उनसे मेरा संपर्क रहा है। मैंने कभी उनसे कहा था कि मैं उनके साथ मराठी फिल्‍म करना चाहूंगी। मैं मुंबई में ही पैदा हुई। पली-बढ़ी। मेरी इच्‍छा थी कि मराठी फिल्‍में करूं। इसके पहले एक लावणी गीत मला जाउ दे किया था। विद्याधर जी ने बताया कि वे लोग अलबेला रीक्रिएट कर रहे हैं। उसमें गीता बाली के गाने हैं। मैंने तो लपक लिया। मराठी फिल्‍म करने की इच्‍छा पूरी होने के साथ गीता बाली का किरदार निभाने का मौका मिल रहा था। यह बॉयोपिक नहीं है।
-गीता बाली से मैच करना तो मुश्किल रहा होगा?
 0 हम दानों के चेहरे बहुत अलग हैं। अगर मैं उनकी झलक भी दे पाई हूं तो उसका श्रेय विद्याधर भट्टे जी और बाकी टीम को जाता है। मुझे शाम ढले खिड़की तले गाना बहुत पसंद है। मैं जब-तब यह गीत गुनगुनाती रहती हूं। पहले यह गाना स्क्रिप्‍ट में नहीं था,लेकिन उन्‍होंने मेरा आग्रह मान लिया। उसे मोंटाज में रखा गया। मैंने गीता जी के गाने देखे और उनके एक्‍सप्रेशन को कैच करने की कोशिश की है।
-आप की तीन भी अगले हफ्ते आ रही है?
0 सुजॉय घोष के साथ फिर से आ रही हूं। बीच में डेढ़ साल हमारी बात नहीं हुई। मैंने दुर्गा रानी सिंह का प्रस्‍ताव स्‍वीकार नहीं किया था तो उन्‍हें खराब लगा था। मैंने तब कहा था कि मैं नहीं कर पाऊंगी। सुलह हो गई तो यह फिल्‍म मिली। मुझे कोलकाता जाने के साथ फिर से थ्रिलर करने का मौका मिला। थ्रिलर में रिभु दासगुप्‍ता का नजरिया थोड़ा अलग है। मुझे उनकी स्क्रिप्‍ट अच्‍छी लगी। ऊपर से बच्‍चन साहब और नवाज के साथ थी यह फिल्‍म।
-कैसा रहा अनुभव दोनों के साथ....
0 बच्‍चन साहब के साथ मेरे कम सीन हैं।नवाज के साथ ज्‍यादा हैं। छह सालों के बाद हमारी मुलाकात हुई। शूटिंग के दरम्‍यान काफी बातें हुईं। पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों मामलों में ढेर सारी बातें हुईं थीं। उन्‍होंने बताया कि कहानी के सेट पर वे नर्वस थे और अब तो वे नवाजुद्दीन सिद्दीकी हो गए हैं।
-क्‍या कर रही हैं आप तीन में ?
0 पुलिस इंस्‍पेक्‍टर का रोल है। पहली बार ऐसा रोल कर रही हूं। मैं जांच अधिकारी हूं,इसलिए वर्दी नहीं पहनती। बहुत सख्‍त मिजाज हूं। कोलकाता में सभी डिपार्टमेंट की फूलन देवी कहते हैं। हम तीनों एक केस को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। रोचक फिल्‍म है। पुलिस अधिकारी का बॉडी लैंग्‍वेज पकड़ना जरूरी था। यूनिफार्म नहीं पहन सकी। अगली किसी फिल्‍म का इंतजार रहेगा।
-आप स्‍वच्‍छता और बालिकाओं के मुद्दों पर भी सक्रिय हैं...
0 शौचालय के अभियान से जुड़ी हूं। बालिकाओं की रक्षा के लिए भी काम करती हूं। किसी संगठन से नहीं जुड़ी हूं,लेकिन इस मुद्दे पर चल रही गतिविधियों में शामिल होती हूं।
- कहानी 2 और बेगम जान किस स्‍टेज पर हैं?
0 कहानी 2 की शूटिंग पूरी हो गई है। यह 25 नवंबर को रिलीज होगी। बेगम जान की शूटिंग शुरू होगी। यह पार्टीशन के समय की पीरियड फिल्‍म है। रियल कैरेक्‍टर नहीं है। वह एक कोठे पर रहती हैं। पार्टीशन में उनका कोठा बीच से बांट दिया जाता है। यह बंगाली फिल्‍म थी। हिंदी में इसे नार्थ में कर दिया गया है। बंगाली के डायरेक्‍टर श्रीजीत मुखर्जी ही हिंदी भी डायरेक्‍ट कर रहे हैं। लेखिका कमला दास की बॉयोपिक भी कर रही हूं।


No comments: