Search This Blog

Thursday, April 7, 2016

खुद को परखना है - आनंद एल राय



उत्‍साह और लगन से बनी है नील बटे सन्‍नाटा - आनंद एल राय

-अजय ब्रह्मात्‍मज
स्‍वरा भास्‍कर की फिल्‍म नील बटे सन्‍नाटा के निर्माता हैं आनंद एल राय। उन्‍होंने स्‍वरा के साथ तीन फिल्‍में की हैं। नील बटे सन्‍नटा ऐसी पहली फिल्‍म है,जिस से वे जुड़े तो हैं,ले‍किन उसका निर्देशक अश्विनी अय्यर तिवारी ने किया है। आनंद एल राय बता रहे हैं इस फिल्‍म से जुड़ने की वजह ...
-नील बटे सन्‍नाटा से कैसे जुड़ाव हुआ ?
स्‍वरा भास्‍कर को मैं बहुत पहले से जानता हूं। वह मेरी अभिनेत्री हैं। डायरेक्‍टर अश्विनी को भी मैं जानता हूं। जब ये दोनों फिल्‍म शुरू करने जा रहे थे तो मैं रांझणा की शूटिंग पूरी कर के लौटा था। उन दोनों ने को-प्रोड्यूस करने की बात कही थी। मैा तब इस स्थिति में नहीं था और न प्रोडक्‍शन को लेकर मेरी अधिक समझदारी थी। पता नहीं था कि अच्‍छा प्रोड्यूसर कैसे बन सकता हूं। तब मैंने सलाह दी थी कि कारपोरेट या बड़े प्रोडक्‍शन हाउसेज में जाओ। इस बीच मैंने तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स प्रोड्यूस की। इस बीच इनकी फिल्‍म पूरी हो गई। उन्‍होंने फिर से जुड़ने की बात चलाई। तब मुझे लगा कि जुड़ जाना चाहिए। मेरी भी परख हो जाएगी।
- फिल्‍म में ऐसी क्‍या बात है कि आप को-प्रोडक्‍शन के लिए तैयार हो गए?
0 मैं सभी को नियत से जांचता हूं। मेरे लिए डायरेक्‍टर और एक्‍टर की नियत खास होती है। स्‍वरा के उत्‍साह और अश्विनी की लगन से मेरा विश्‍वास बढ़ा।
-स्‍वरा भास्‍कर के लिए इस फिल्‍म का क्‍या महत्‍व है?
0 एक्‍टर की जर्नी को मैं सोलो या लीड के लिहाज से नहीं देख पाता। मेरे खयाल में जरूरी यह है कि एक्‍टर को ढंग के कैरेक्‍टर मिलें। स्‍वारा को अच्‍छा मौका मिला है। यह उनके विकास और आत्‍मविश्‍वास के लिए ठीक है। करिअर के आरंभ में मो की भूमिका के लिए तैयार होना ही बताता है कि स्‍वरा कैसी एक्‍टर है? अगर यह फिल्‍म दर्शकों को पसंद आती है तो स्‍वरा और स्‍वरा जैसे एक्‍टर का रोल में यकीन बढ़ेगा। इस से अलग तरह का फायदा होगा।
- नील बटे सन्‍नाटा है क्‍या?
0 मेरे लिए यह आज के समय की खास फिल्‍म है। हम यंग कंट्री है। यह फिल्‍म देश में शिक्षा के महत्‍व की बात करती है। फिल्‍म यह भी बताती है कि आप किसी काम के लिए लेट नहीं हुए हैं। मतलब यह कि किसी भी उम्र में कोई शुरूआत कर सकते हैं। यह मां-बेटी की अनोखी कहानी है,जिसे खांटी हिंदुस्‍तानी नजरिए से देखा गया है।
- आप के प्रोडक्‍शन में और क्‍या फिल्‍में हैं?
0 नील बटे सन्‍नाटा के अलावा निम्‍मो,हैप्‍पी भाग जाएगी और मनमर्जियां प्रोड्यूस कर रहा हूं। शाह रुख के साथ एक फिल्‍म कर रहा हूं,जिसे मैं डायरेक्‍ट करूंगा।

No comments: