शादी में प्रेम तो होना ही चाहिए-कंगना रनोट





-अजय ब्रह्मात्‍मज
-पहला सवाल तो यही बनता है कि आप ने हरियाणवी कहां और कैसे सीखी? ट्रेलर में आप की हरियाणवी सुन कर सभी दंग हैं।
0 आप आए तो थे शूट पर। आप ने देखा था। अपने आप तो कुछ भी नहीं आता। अच्‍छी ट्रेनिंग लेनी पड़ी। मैंने सुनीता जी से सीखी। वह हरियाणा की हैं। अभी मुंबई में रहती हैं। उन्‍होंने ट्यूशन दिया। रिजल्‍ट बहुत अच्‍छा आया। हरियाणवी लोग तक कह रहे हैं कि हिंदी सिनेमा में इतनी साफ हरियाणवी पहले नहीं सुनाई पड़ी।
-दत्‍तो किस रूप में तनु से अलग है ?
0 दोनों बिल्‍कुल अलग हैं। दत्‍तो मुंहफट है। तनु केवल अपने बारे में सोचती है। मैनिपुलेट कर लेती है। उसकी शादी में नहीं निभा पाने की एक वजह वह खुद है। तनु का लगता है कि वह दुखी है तो सब खुश क्‍यों हैं? वह सेल्फिश है। दत्‍तो मैच्‍योर है,जबकि वह तनु से 10 साल छोटी है। उसमें कुछ छिपे गुण हैं।
-दत्‍तो के लुक का श्रेय किसे देंगी ?
0 सभी को कलेक्टिव श्रेय देना चाहिए। हिमांशु शर्मा और आनंद राय ने उसे गढ़ा। उन्‍हें छोटे बालों की हरियाणा की टिपिकल एथलीट लड़की चाहिए थी। वह बाहर से सख्‍त अंदर से नर्म लड़की हो। हमारे डिजायनर रेजा शरीफ हरियाणा गए। उन्‍होंने रिसर्च किया। उन्‍होंने जो लुक तय किया मैंने उसे स्‍वीकार कर लिया। मैंने तो रिवाल्‍वर रानी में टेढ़ी नाक और अजीब सी शक्‍ल भी बना ली थी। मैं अपने किरदार में रंग जाती हूं। आप देखें कि बगैर मेकअप के हीरोइनें पहले पर्दे पर तो क्‍या ऐसे भी तस्‍वीरें नहीं खिचवाती थीं। क्‍वीन के बाद फर्क आया है। अभी डिग्‍लैम का फैशन है। अपीयरेंस में कंफर्टबल हों तो कंफीडेंस बढ़ जाता है।
-तनु के अपने पिता से कैसे संबंध हैं?
0 तनु के पिता भी मनु की तरह मजबूर हैं। वे तनु को बिना शर्त्‍त प्‍यार करते हैं। त्रिवेदी जी तनु के विद्रोही मिजाज से परेशान और मुश्किल में रहते हैं। वे तनु के हर काम और फैसले के पीछे तर्क खोजते हैं। वे पूछते रहते हैं कि इसका मतलब क्‍या है ? वे बेटी से सहानुभूति रखते हैं। मेरी शादी हो रही है तो रो भी रहे हैं। बेटी के जाने का गम हर पिता की तरह उन्‍हें भी है। तनु उत्‍तर भारत के उन बेटों की तरह है,जो पिता की बात नहीं मानते। हमेशा विद्रोही तेवर में रहते हैं।
-य‍ह सीक्‍वल किस रूप में दूसरों से भिन्‍न है ?
0 हर सीक्‍वल नाम को भुनाते हैं,लेकिन हम ने देखा है कि कहानी और किरदार अलग हो जाते हैं। कई बार कास्टिंग भी अलग हो जाती है। यह सही मायने में सीक्‍वल है,क्‍योंकि पार्ट वन में जहां छोड़ा था,वहीं से शुरू हो रहा है। मैं तो कहूंगी कि सीक्‍वल पहली फिल्‍म से बेहतर है। बेमेल शादी में पति तनु को कैसे संभालता है,जिसे उसके पिता भी नहीं संभाल पाए थे। तनु और मनु अब एक-दूसरे को झेल भी नहीं सकते। इस कहानी में प्‍यार काफूर हो चुका है। उस प्‍यार को पाना या वापस लाना ही चुनौती है।
-प्रेम,प्रेम में शादी और शादी में प्रेम पर कंगना के क्‍या विचार हैं ?
0 प्रेम- प्रेम मेरे लिए यूनिवर्सल शब्‍द है। फिल्‍में हों या समाज हर जगह प्रेम को सिर्फ लड़का-लड़की से ही जोड़ते हैं,प्रेम तो कन्‍हीं दो व्‍यक्तियों के बीच हो सकता है। हर रिश्‍ते में प्रेम होता है। दुनिया प्‍यार से ही चल रही है। नफरत तो रहनी ही नहीं चाहिए।
प्रेम में शादी- आजकल प्रेम में खूब शादियां हो रही हैंत्र यही प्रचलित है। फिर भी मुझे लगता है कि लव मैरिज ओवररेटेड है। जरूरी नहीं है कि लव मैरिज से सारी गारंटी नहीं मिलती। मैंने अपनी जिंदगी में देखा  कि अरेंज मैरिज भी सफल रहे हैं। लब मैरिज में झगड़े ज्‍यादा होते हैं। अरेंज मैरिज में सही या गलत एक लिहाज रहता है।
शादी में प्रेम- यह तो बहुत जरूरी है। शादी चाहे जैसे करे उसमें प्रेम तो होना ही चाहिए। प्रेम पौधे की तरह होता है,जिसे सींचना पड़ता है। लब मैरिज में सींचना कम रहता है। हमलोग इन दिनों संबंधों पर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं दे रहे। सभी तो सभी से नाराज हैं।
-इस फिल्‍म में मनु दत्‍तो के प्रति आकृष्‍ट होता है। ऐसी स्क्रिप्‍ट क्‍यों नही लिखी जाती कि तनु किसी लड़के के प्रति आकृष्‍ट हो ?
0 आप फिल्‍म देखिए। मैं अभी से कुछ बताऊंगी तो फिल्‍म का मजा कम हो जाएगा।
-अपने बुरे दिनों से कैसे निकलें ? कैसे हिम्‍मत बनाए रखें ? खास कर लड़कियां कैसे निबटें ?
0 सभी की स्थितियां अलग होती हैं। मैं तो अपने अनुभवों से यही कहूंगी कि कभी हार कर घर पर न बैठें। चीजें ठीक नहीं जा रही हों तो घर पर बैठने से वे ज्‍यादा खराब हो जाती हैं। निराशा से लिकलें। घूमने चली जाएं। गाने सुनें। दोस्‍तों से मिलें। शेयर करें। कुछ लड़कियों को देखा है कि वे दुख के मजे लेने लगती हैं। काम में प्राब्‍लम है तो काम छोड़ देने से प्राब्‍लम ठीक हो जाएगा क्‍या? कभी गिव अप न करें। बॉस के सिर पर फाइल मारने से प्राब्‍लम खत्‍म नहीं होगी। यह सॉल्‍यूशन नहीं है।
-आखिरी सवाल,कोई क्‍यों देखने जा तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स ?
0 आप मुझे बताएं कि कोई क्‍यों न देखे ? यह परफेक्‍ट समर एंटरटेनर फिल्‍म है। इंटेंस लव स्‍टोरी है।

Comments

Popular posts from this blog

तो शुरू करें

फिल्म समीक्षा: 3 इडियट

फिल्‍म समीक्षा : आई एम कलाम