बेटी एषा को निर्देशित किया हेमा मालिनी ने

-अजय ब्रह्मात्‍मज

शाहरुख खान हेमा मालिनी को अपना पहला निर्देशक मानते हैं। पहली बार शाहरुख ने उनकी फिल्म दिल आशना है के लिए ही कैमरा फेस किया था। अब 19 सालों बाद हेमा ने टेल मी ओ खुदा के साथ फिर से निर्देशन की कमान संभाली है। इस बार हेमा के कैमरे के सामने उनकी बड़ी बेटी एषा देओल हैं।

हेमा मालिनी कहती हैं, ''मुझे लगता है कि एषा को उसके टैलेंट के मुताबिक रोल नहीं मिले। वह ट्रेंड डांसर है और इमोशनल सीन भी अच्छी तरह करती है। मणि रत्नम की फिल्म युवा के छोटे से रोल में भी उसने अपनी प्रतिभा दिखाई थी। मैंने जब देखा कि वह गलत फिल्में कर और भी फंसती जा रही है तो मुझे सलाह देनी पड़ी। टेल मी ओ खुदा में एषा को आप नए अंदाज में देखेंगे। इस फिल्म में उसने डांस, एक्शन और इमोशन सीन किए हैं।''

हेमा पहले इस फिल्म से बतौर प्रोड्यूसर जुड़ीं। उन्होंने क्रिएटिव फैसलों में भी दखल रखा, लेकिन निर्देशन के लिए मयूर पुरी को चुना और उन्हें पूरी छूट दी। फिल्म के आरंभिक हिस्से देखने पर हेमा मालिनी को संतुष्टि नहीं मिली और उन्होंने निर्देशन की बागडोर अपने हाथों में ले ली।

टेल मी ओ खुदा एक ऐसी लड़की की कहानी है, जिसे पता चलता है कि वह गोद ली हुई बेटी है। इसके बाद वह अपने पिता की तलाश में देश-दुनिया में भटकती है। इस सफर में वह तीन संभावित प्रौढ़ों से मिलती है। आखिरकार उसकी मुलाकात अपने पिता से होती है, लेकिन वह अपने जीवन में आए पिता सरीखे दूसरे व्यक्तियों को नहीं भूल पाती।

हेमा खुश हैं कि एषा के पिता की भूमिकाओं के लिए उन्हें विनोद खन्ना, फारूख शेख, ऋषि कपूर और धर्मेन्द्र का सहयोग मिला। चूंकि फिल्म अभिनेत्री प्रधान है, इसलिए सहयोगी भूमिकाओं में अपेक्षाकृत छोटे स्टार अर्जन बाजवा और चंदन राय सान्याल का चुनाव किया गया है।

दो फिल्मों के अपने अनुभवों को शेयर करते हुए हेमा मालिनी कहती हैं, ''पहले हम लोग फिल्म बना कर ही अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त हो जाते थे। अभी मार्केटिंग और प्रमोशन के लिए भी जूझना पड़ता है।'' उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि फिल्म इंडस्ट्री के भरोसेमंद दोस्तों ने हमेशा उनका साथ दिया। टेल मी ओ खुदा के प्रमोशनल गीत के लिए सलमान खान ने समय दिया तो म्यूजिक लॉन्च के लिए शाहरुख खान आए।

Comments

Popular posts from this blog

तो शुरू करें

फिल्म समीक्षा: 3 इडियट

फिल्‍म समीक्षा : आई एम कलाम