मोहल्ला अस्सी में बनारस की धड़कन

-अजय ब्रह्मात्‍मज

पिछले रविवार को डॉ. चद्रप्रकाश द्विवेदी की फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' की शूटिंग पूरी हो गई। निर्देशक के मुताबिक 'मोहल्ला अस्सी' में दर्शक पहली बार बनारस की गलियों, घाटों और मोहल्लों में रचे-बसे असली किरदारों का साक्षात्कार करेंगे। फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में डॉ. द्विवेदी सनी देओल, रवि किशन, साक्षी तवर, सौरभशुक्ला और अखिलेन्द्र मिश्र सहित पूरी यूनिट के साथ 13 दिनों से बनारस में थे। कुछ दृश्य काशी स्टेशन, रामनगर और अन्य घाटों पर भी फिल्माकित हुए।

अपने घूंसे और गुस्से के लिए मशहूर सनी 'मोहल्ला अस्सी' में बनारसी पडे धर्मनाथ पाडे का किरदार निभा रहे हैं। इस फिल्म के लिए उन्होंने नया गेटअप लिया है। धोती और कमीज पहने घाट पर बैठकर श्रद्धालुओं को सकल्प कराते समय वह दूसरे पडों से भिन्न नहीं लग रहे थे। हालाकि मत्रों के उच्चारण में उन्हें थोड़ी कठिनाई हो रही थी, लेकिन उन्होंने कसर नहीं रहने दी।

फिल्म इंडस्ट्री में अधिकाश लोग चकित हैं कि सनी के साथ इतने कम दिनों में किसी फिल्म की शूटिंग कैसे पूरी हो सकी? डॉ. द्विवेदी ने खुलासा किया, 'सनी को फिल्म की स्क्रिप्ट बहुत अच्छी लगी थी। मुझे लगता है कि अगर स्क्रिप्ट में स्टार का विश्वास हो तो काम आसान हो जाता है।' बनारस की शूटिंग के अनुभवों को शेयर करते हुए डॉ. द्विवेदी ने बताया, 'मैं इस फिल्म के सिलसिले में शूटिंग से पहले कई बार बनारस आया। दरअसल, किसी स्टार के साथ अनियत्रित माहौल में शूटिंग करते समय दोहरा खतरा रहता है- स्टार या पब्लिक में से कोई भी भड़क सकता है। यह बात मेरी चिता का सबब थी। फिर मेरी फिल्म में तो सनी जैसे पॉपुलर स्टार थे और बनारस की पब्लिक थी। शूटिंग समाप्त होने के बाद अब मैं कह सकता हूं कि मैं भाग्यशाली रहा। मुझे बनारस के लोगों और प्रशासन ने उचित सहयोग दिया।'

डॉ. द्विवेदी कहते हैं 'काशी का अस्सी' जैसी लोकप्रिय साहित्यिक कृति को फिल्म में ढालना मेरे लिए क्रिएटिव चैलेंज रहा। उपन्यास में परंपरागत कहानी नहीं है। मुझे घटनाओं और प्रसगों को कथानक का रूप देना पड़ा। उपन्यास के किरदार बहुत रोचक और मजेदार हैं। उनके साथ फिल्म की कहानी बुनने में अधिक दिक्कत नहीं हुई।'

Comments

PD said…
I am waiting for it. :)
चद्रप्रकाश द्विवेदी ने अपनी अमर रचना चाणक्य पहले ही बना ली है...कुछ भी अब उसके आगे ही तौला जाएगा.
भारतीय ब्लॉग लेखक मंच
की तरफ से आप, आपके परिवार तथा इष्टमित्रो को होली की हार्दिक शुभकामना. यह मंच आपका स्वागत करता है, आप अवश्य पधारें, यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो "फालोवर" बनकर हमारा उत्साहवर्धन अवश्य करें. साथ ही अपने अमूल्य सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ, ताकि इस मंच को हम नयी दिशा दे सकें. धन्यवाद . आपकी प्रतीक्षा में ....
भारतीय ब्लॉग लेखक मंच

Popular posts from this blog

तो शुरू करें

फिल्म समीक्षा: 3 इडियट

फिल्‍म समीक्षा : आई एम कलाम