Search This Blog

Friday, November 7, 2008

दरअसल:आमिर खान की पहली ऐक्शन फिल्म गजनी

-अजय ब्रह्मात्मज

आमिर खान की इमेज ऐक्शन ऐक्टर की नहीं रही है। वैसे, एक सच यह भी है कि खान त्रयी में से कोई भी ऐक्शन स्टार की प्रचलित श्रेणी में नहीं आता। ऐक्शन के लिए सनी देओल, अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी मशहूर रहे हैं। जख्म के बाद अजय देवगन ने ऐक्शन ऐक्टर की अपनी इमेज बदली। अब वे कॉमेडी फिल्मों में हंसाने के लिए ऐक्शन करते नजर आते हैं। बात शुरू हुई थी आमिर से। वे अपनी आने वाली नई फिल्म गजनी में भरपूर ऐक्शन करते नजर आएंगे। यह फिल्म तमिल में बनी गजनी की रिमेक है और इसे मूल फिल्म के निर्देशक ए.आर मुर्गदास ही निर्देशित कर रहे हैं।
अपनी हर फिल्म की तरह आमिर इसे भी खास फिल्म मान रहे हैं। दरअसल, लगान के समय से वे अपनी फिल्मों पर पूरा ध्यान देने लगे हैं। कहानी सुनने से लेकर फिल्म की रिलीज और उसके प्रचार और पुरस्कार आदि के प्रति भी उनकी सक्रियता बनी रहती है। अपनी फिल्मों को लेकर स्टारों का यह समर्पण कम ही लोगों में देखने को मिलता है। हां, अपने होम प्रोडक्शन की फिल्म हो, तो अलग बात है। बाकी स्टारों और आमिर में एक फर्क साफ-साफ नजर आता है किवे पहले दिन से ही अपनी फिल्म के लिए उत्साहित रहते हैं। किसी भी फिल्म के लिए हां कहने के पहले वे थोड़ा वक्त जरूर लेते हैं, लेकिन फिल्म शुरू हो जाने के बाद उसे पूरा वक्त देते हैं। उनसे यह बात सीखी जा सकती है कि कलाकार जब जो काम कर रहे हैं, उसी पर सौ फीसदी अपना ध्यान लगाएं।
गजनी में आमिर का लुक इन दिनों चर्चा में है। फिल्म की सिर्फ दो तस्वीरें सामने आई हैं। दोनों में ही वे सिर झुकाए बैठे हैं। एक तस्वीर में उनकी नजरें देखने वालों से मिल रही हैं। तस्वीर में मुख्य रूप से उनके कंधों और बाजुओं की मांसपेशियां दिखाई गई हैं। वे इस तस्वीर में कसरती व्यक्ति लगते हैं। उन्होंने ऐसा दिखने के लिए खास अभ्यास किया। रोजाना तीन घंटों के कसरत के साथ ही उन्होंने प्रोटीनयुक्त विशेष खानपान भी अपनाया। एक निजी बातचीत में उन्होंने बताया, इस तरह के शरीर के लिए पहले दिमागी रूप से तैयार होना होता है। अनुशासन भी जरूरी है। यह कभी नहीं कह सकते कि आज थकावट महसूस हो रही है या मन नहीं कर रहा है। उन दिनों मैंने यह तय कर लिया था कि कसरत किए बगैर घर से निकलूंगा ही नहीं। हालांकि तारे जमीन पर की रिलीज के समय कुछ मुश्किलें आई और उससे शरीर में वह निखार और उभार नहीं ला सका, जो मैं चाहता था। गजनी में दर्शक मुझे एट पैक एब्स में देखेंगे। मेरे जैसी कदकाठी के व्यक्ति के लिए यह कम नहीं है।
आमिर मानते हैं कि गजनी उनकी रिअॅल में पहली ऐक्शन फिल्म है। इसके पहले उन्होंने कुछ फिल्मों में ऐक्शन दृश्य अवश्य किए हैं, लेकिन उन्हें सही मायने में ऐक्शन फिल्म नहीं कहा जा सकता। गजनी एक ऐसे युवक की कहानी है, जो विस्मृति के रोग से पीडि़त है। उसके सामने ही गुंडों ने उसकी प्रेमिका की हत्या कर दी थी, लेकिन वह उन्हें ठीक से नहीं पहचानता। उसे जब भी कुछ याद आता है, वह हत्यारे तक पहुंचने की कोशिश करता है। गजनी ऐक्शन के साथ रोमांटिक फिल्म भी है। इसमें आमिर दक्षिण की अभिनेत्री असिन के साथ नामीबिया की वादियों में गीत गाते नजर आएंगे। जिया खान भी हैं इसमें। फिल्म के खलनायक प्रदीप रावत हैं। उन्होंने ही तमिल में इस फिल्म को करने के बाद आमिर को सुझाव दिया था कि वे इसे एक बार देख लें। आमिर को फिल्म इतनी अच्छी लगी कि उन्होंने इसे हिंदी में बनाने का फैसला किया और तमिल के डायरेक्टर मुर्गदास को ही जिम्मेदारी सौंप दी।
पहले योजना थी कि गजनी दीपावली के मौके पर रिलीज होगी, लेकिन ऐक्शन दृश्य में आमिर को लगी चोट के कारण ऐसा होने में विलंब हुआ। दीपावली के अपने वादे को याद रखते हुए आमिर ने फिल्म की पहली झलक दीपावली के दिन मीडिया को दिखाई। अब यह फिल्म क्रिसमस के मौके पर 25 दिसंबर को रिलीज हो रही है। आमिर इसे शुभ सप्ताह मानते हैं। उनकी पिछली फिल्म तारे जमीन पर पिछले साल इसी हफ्ते में रिलीज हुई थी, जो कामयाब हुई और फिलहाल ऑस्कर अवार्ड की होड़ में है। अभी आमिर तारे जमीन पर के सिलसिले में अमेरिका पहुंच चुके हैं।

2 comments:

Suresh Chiplunkar said...

खान त्रयी में आमिर सबसे ज्यादा प्रभावशाली हैं, उन्हें शुभकामनायें… फ़िल्म "बाजी" में भी उन्होंने एक्शन भूमिका निभाई थी… और थोड़ा बहुत गुलाम में भी…

pallavi trivedi said...

he is perfect actor. waiting for gazni....