Search This Blog

Wednesday, October 8, 2008

बॉक्स ऑफिस:०९.१०.२००८

द्रोण और किडनैप ने निराश किया
कई बार धारणाएं फिल्म को चलाती हैं और कई बार उनके खिलाफ भी काम करती हैं। पिछले हफ्ते रिलीज हुई फिल्मों के संदर्भ में यह बात एक साथ सच और गलत हुई। माना जा रहा था कि संजय गढ़वी की किडनैप को दर्शक मिलेंगे। इमरान खान फिल्म के सबसे बड़े आकर्षण थे। फिल्म को आरंभ में 70-80 प्रतिशत दर्शक मिले भी, लेकिन दर्शकों की निराशा ने उसे अगले ही दिन तीस प्रतिशत नीचे ला दिया। किडनैप के मामले में प्रचार से बनी धारणा गलत साबित हुई। दूसरी धारणा सच निकली। द्रोण के विज्ञापन आने के समय से ही कानाफूसी चल रही थी कि फिल्म को शायद ही दर्शक पसंद करें। धारणा सच निकली। द्रोण का आरंभिक कलेक्शन किडनैप से कम रहा। हालांकि अब दोनों समान रूप से नीचे फिसल गई हैं और लगभग बराबर बिजनेस कर रही हैं।
संजय गढ़वी और गोल्डी बहल दोनों ने दर्शकों को निराश किया। चूंकि दोनों फिल्में महंगी थी, इसलिए घाटे की राशि ज्यादा होगी। उल्लेखनीय है कि दोनों ही फिल्मों को चार दिनों का वीकएंड मिला था, पर फिल्मों को कोई फायदा नहीं हो सका। महानगरों और मल्टीप्लेक्स से बाहर निकलें तो सुदूर शहरों में भोजपुरी फिल्म हम बाहुबली अच्छा बिजनेस कर रही है। बिहार में पहले हफ्ते में इसका कलेक्शन 80 प्रतिशत से अधिक रहा। उत्तर प्रदेश और पंजाब में भी हम बाहुबली ने उल्लेखनीय बिजनेस किया है। मुंबई मंत्रा की अनिल अजिताभ निर्देशित हम बाहुबली अपने इलाकों में द्रोण और किडनैप से आगे रही है।
श्याम बेनेगल की फिल्म वेलकम टू सज्जनपुर पूरे देश में अच्छा व्यवसाय कर रही है। दूसरे हफ्ते भी इसे दर्शक मिलते रहे। इस हफ्ते चेतन भगत की वन नाइट एट कॉल सेंटर उपन्यास पर आधारित हैलो आ रही है। इसका निर्देशन अतुल अग्निहोत्री ने किया है।

No comments: