सलमान खान का सदाचार

चवन्नी चकित है.हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के सितारे चौंकाते ही रहते हैं.कभी अपने काम से तो कभी अपने दाम से.चवन्नी को मालूम है कि देश और विदेश में सलमान खान के करोडों दीवाने हैं.उन सभी को सलमान खान में कभी कोई बुराई नहीं दिखती है.सलमान खान कई विवादों और कानूनी उलझनों में फँसे हैं.सच्चाई केवल सलमान खान ही जानते हैं।

बहरहाल सलमान खान आज अपने जीवन के ४२ वसंत पूरे कर रहे हैं.उम्र के इस मोड़ पर उन्हें एहसास हुआ है कि समाज ने उन्हें बहुत कुछ दिया है.अब वक़्त आ गया है कि वे भी समाज को कुछ दें.चैरिटी वे करते रहते हैं.दयालु स्वाभाव के हैं और मददगार की उनकी छवि काफी मशहूर है. कहा तो यह भी जाता है कि उनके घर आया कोई भी ज़रूरतमंद खाली हाथ नहीं लौटता.वे उसे खाना खिलाना और ठंडा पानी पिलाना भी नहीं भूलते।

सलमान खान ने सामाजिक काम के लिए एक संस्था शुरू करने की सोची है.इस संस्था का नाम है बिईंग ह्यूमन फाउंडेशन.इस संस्था का एक वेब साइट होगा.उस साइट पर सलमान खान की पेंटिंग्स,स्केच,फिल्मों में पहने गए कपडे और अन्य प्रकार के आँटोग्राफ किये निजी सामान होंगे.वहाँ से उनकी नीलामी की जायेगी और नीलामी से मिले पैसों का उपयोग असमर्थ मरीजों के इलाज में किया जाएगा।

इसके अलावा सलमान खान १ नाम से एक अभियान आरंभ करेंगे.इस अभियान में शामिल होने वाले व्यक्ति के वेतन से रोजाना एक रूपया लिया जाएगा,इस तरह साल के ३६५ रुपये जमा होंगे.इन रुपयों से केवल कैंसर के मरीजों का इलाज करवाया जाएगा.सलमान साल में एक बार इस अभियान में शामिल व्यक्तियों का सम्मान करेंगे।

इतना ही नहीं सलमान खान अस्पताल और हैल्थ यूनिट कि श्रृंखला आरंभ करना चाहते हैं.वे दवाइयों की फैक्ट्री भी बिठाना चाहते हैं.इतने सारे नेक काम आगे-पीछे आरंभ कर वे समाज से मिले प्रेम और शोहरत के प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर करना चाहते हैं।

चवन्नी उनके जन्मदिन के अवसर पर उन्हें बधाई देता है और उनके सदाचारपूर्ण योजनाओं के लिए शुभकामनाएं देना चाहता है.

Comments

आप सचमुच दीवाने हैं. और दीवाने का क्या मतलब होता है आप जानते हैं?

Popular posts from this blog

तो शुरू करें

फिल्म समीक्षा: 3 इडियट

फिल्‍म समीक्षा : आई एम कलाम